स्टडी: ऑनलाइन वेब सीरीज और विडियोज बन रहे हैं नींद की बीमारियों की वजह

स्टडी: ऑनलाइन वेब सीरीज और विडियोज बन रहे हैं नींद की बीमारियों की वजह

सेहतराग टीम

अगर आप भी दिनभर ऑफिस में काम करने के बाद जब रात को घर वापस आते हैं तो अपनी थकान मिटाने के लिए अपना फेवरिट फूड ऑर्डर करके अपनी फेवरिट ऑनलाइन वेब सीरीज देखने लग जाते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि देर रात तक कुछ अटर-शटर खाते हुए टीवी या विडियो देखना न सिर्फ आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है बल्कि इसका आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि ये ऑनलाइन वेब सीरीज, फिल्म्स और विडियोज देखने की आदत आपकी नींद की सबसे बड़ी दुश्मन है।

पढ़ें- 20 मिनट की वॉक से 7 तरह के कैंसर से बचने की संभावना

नींद पूरी न होने से ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर-

एक फेमस मोबाइल हेल्थ और फिटनेस ऐप की तरफ से करवाई गई स्टडी की मानें तो विडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज की वजह से बड़ी संख्या में भारतीय नींद से वंचित हो रहे हैं और इसका उनकी ओवरऑल सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन विडियो सर्विस के साथ-साथ ऑनलाइन फूड डिलिवरी सर्विसेज की भी इतनी ज्यादा अधिकता हो गई है लोग चौबीसो घंटे जंक और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते रहते हैं। विडियो और जंक फूड इन दोनों के कॉम्बिनेशन की वजह से लोगों में देर तक निष्क्रिय बैठे रहने की आदत बढ़ रही है जिसका आपकी सेहत पर गंभीर असर पड़ रहा है।

सेहत से हो रहे खिलवाड़ पर लगाएं रोक-

इस रिसर्च में एक बार फिर इस बात पर भी रोशनी डाली गई कि इन ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, वेब सीरीज और विडियो प्लैटफॉर्म्स की बढ़ती पैठ में बदलाव करने की सख्त जरूरत है ताकि लोगों की सेहत से हो रहे खिलवाड़ को रोका जा सके। हमारी सलाह आपको यही है कि ऑफिस से घर वापस लौटते वक्त, मेट्रो या कैब में अपनी फेवरिट वेब सीरीज के एपिसोड्स देख लें। लेकिन घर आने के बाद और डिनर के बाद पूरा फोकस अपनी नींद पर रखें।

पढ़ें- सेहत के लिहाज से दूध वाली चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय होती है ज्यादा फायदेमंद

स्क्रीन टाइम लिमिट करें और नींद पर फोकस करें-

इसके अलावा आप चाहें तो अपने लिए हर दिन का एक टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं कि आपको हर दिन कितनी देर विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस का यूज करना है या कितनी देर ऑनलाइन विडियोज और वेब सीरीज या फिल्में देखनी है। एक बार ये नियम बना लिया है फिर स्ट्रिक्टली उसे फॉलो भी करें। आप चाहें तो टाइम के साथ-साथ एपिसोड पर डे की लिमिट भी तय कर सकते हैं।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज, ये लक्षण दिखाई देने पर तुंरत डॉक्टर से लें सलाह

जानें सर्दियों में बार-बार क्यों लगती है पेशाब

इन कारणों से कम होती है उम्र

दिमाग को तंदुरुस्त रखना है तो स्ट्रेस कम लें, जानें क्या करें

ठंड में बढ़ रहा है फाइलेरिया का कहर, जानें वजह और बचने के उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।